Train ticket refund: अगर छूट गयी है ट्रेन तो इस तरह पाएं रिफंड
अगर किसी कारण आपकी ट्रेन छूट जाती है या लेट हो जाती है तो आपको परेशान होनी की जरुरत नही है। बस इसके लिए आपको एक सिर्फ एक फार्म भरना है और आपको आपका पैसा वापस मिल जायेगा।
Train ticket refund: सर्दियों का मौसम आ रहा है। ऐसे में जो लोग ट्रेन से ट्रेवल करते हैं उनके लिए कई तरह की परेशानियां सामने आती हैं। ऐसे में अगर पता चले कि जिस ट्रेन से आपको जाना है वो लगातार लेट हो रही है और अचानक उसे रद्द किर दिया गया। तो इस वक्त सबसे पहली बात जो हमारे जहन में आती है वो ये है कि क्या हमारी ट्रेन का टिकट कैंसिल हो जोयेगा या क्या हमें उसका रिफंड मिलेगा। तो आज हम इन सवालों के जवाब लेकर आ गये हैं। आज हम आपको बतायेंगे की ऐसी स्थिति में आप क्या कर सकते हैं।
सबसे पहले आपको बतायेंगे की अगर आपकी ट्रेन लेट हो गयी है तो आपको रेलवे की तरफ से क्या सुविधाएं मिलती है।
आप जिस ट्रेन से यात्रा कर रहे है अगर किसी कारण वह 3 घंटे या उससे ज्यादा लेट चल रही है, तो ऐसे हालात में आप टिकट कैंसिल कर सकते हैं और अपना पूरा रिफंड पाने के लिए शिकायत कर सकते हैं।आपको बता दें कि अभी तक यह सुविधा सिर्फ उन्हीं यात्रियों के लिए उपलब्ध थी जिन्होंने रेलवे काउंटर पर ऑफलाइन मोड में टिकट बुक करते थे, लेकिन अब यह सुविधा आईआरसीटीसी (IRCTC) जैसी वेबसाइटों के माध्यम से टिकट खरीदने वाले ऑनलाइन कस्टमर्स के लिए भी उपलब्ध है। तो इसका उपयोग करके आप अपना पैसा वापस पा सकते हैं।
ट्रेन छूटने पर क्या करें
कई बार ट्रैफिक या किसी अन्य कारण से हमारी ट्रेन छूट जाती हैं। तो इस सिचुएशन में भी रिफंड पाने के लिए आप आईआरसीटीसी ऐप पर टीडीआर फाइल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रेन के डिपार्चर होने के एक घंटे के भीतर टीडीआर फॉर्म भरना होगा। बता दें कि यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड के लिए मौजूद है।
कैसे पाए रिफंड
ट्रेन छूट जाने पर या लेट होने पर आप इंडियन रेलवे की वेबसाइट या IRCTC ऐप पर ऑनलाइन रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी टिकट की जानकारी और लेट होने पर ट्रेन की डिटेल देनी होंगी। इसके बाद जब एक बार आपका रिफंड फॉर्म सबमिट हो जाता है, तो आपके टिकट की राशि आपके बैंक खाते में वापस कर दी जाती है।इतना ही नहीं अगर आप ट्रेन के देरी के कारण किसी दूसरे ट्रेन में यात्रा करते हैं, तो आप अपने टिकट को कैंसिल कर सकते हैं और साथ ही आप रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं। अगर आपकी ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट चल रही है, तो आप स्टेशन मास्टर से शिकायत कर सकते हैं। आपको ट्रेन के लेट होने का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा, जिसका इस्तेमाल आप अपने रिफंड एप्लिकेशन में सर्टिफिकेट के तौर पर भी कर सकते हैं।
इन स्टेपस से पाए रिफंड
अगर आप TDR फाइल करने जा रहे है तो सबसे पहले आप अपने IRCTC अकाउंट को लॉगिन करें।
इसके बाद MY ACCOUNT पर क्लिक करें।
फिर ऑप्शन में My Transaction पर जाएं और File TDR का ऑपशन चुनें। आप यहां से आप अपना टिकट सेलेक्ट करके TDR फाइल कर सकते हैं।
टीडीआर फाइल करने के बाद रेलवे जांच करेगा और फिर आपका रिफंड अमाउंट खाते में 5 से 7 दिनों के अंदर भेज दिया जाएगा।