Bilkis Bano Convict: बिलकिस बानो के दोषियों ने मांगी आत्मसमर्पण की मोहलत, सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई

एक दोषी ने अनुरोध किया कि उसके 88 वर्षीय बिस्तर पर पड़े पिता पूरी तरह से उस पर निर्भर हैं और उसकी 75 वर्षीय मां का स्वास्थ्य भी खराब है। इसके अलावा, उन्हें 'बवासीर' के इलाज के लिए ऑपरेशन भी कराना है।

Bilkis Bano Convict: बिलकिस बानो के दोषियों ने मांगी आत्मसमर्पण की मोहलत, सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई

Bilkis Bano Convict: सुप्रीम कोर्ट द्वारा बिलकिस बानो मामले में सामूहिक बलात्कार और हत्या के 11 दोषियों की समय से पहले रिहाई के गुजरात सरकार के फैसले पर रोक लगाने और आरोपियों को आत्मसमर्पण करने का फैसला सुनाने के बाद, 11 में से 3 आरोपियों ने सुप्रीम कोर्ट के सामने आवेदन दायर कर आत्मसमर्पण के लिए कुछ और दिन का समय मांगा है। जेल अधि‍कारी से समय बढ़ाने की मांग करते हुए आरोपियों ने इसकी वजह का भी जिक्र किया है।

19 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

गुरुवार को न्यायमूर्ति बी.वी. नागरत्ना की अध्यक्षता वाली पीठ ने इन आवेदनों को सुनवाई के लिए 19 जनवरी को सूचीबद्ध करने पर सहमति व्यक्त की। न्यायमूर्ति नागरत्ना ने रजिस्ट्री को आदेश दिया कि वह भारत के मुख्य न्यायाधीश से एक विशेष पीठ गठित करने के निर्देश प्राप्त करें, जिसमें वह और न्यायमूर्ति उज्ज्वल भुइयां शामिल होंगे। जिसने पहले गुजरात सरकार द्वारा द‍िए गए छूट के आदेश को रद्द कर दिया था और दोषियों को 21 जनवरी तक जेल अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण करने के लिए कहा था।

ये भी पढ़ें-Bilkis Bano SC Verdict: SC ने गुजरात सरकार का फैसला पलटा, दोषी फिर जाएंगे जेल, सजा में मिली छूट रद्द

4 हफ्ते का मांगा समय

अपने आवेदन में, एक दोषी ने अनुरोध किया कि उसके 88 वर्षीय बिस्तर पर पड़े पिता पूरी तरह से उस पर निर्भर हैं और उसकी 75 वर्षीय मां का स्वास्थ्य भी खराब है। इसके अलावा, उन्हें 'बवासीर' के इलाज के लिए ऑपरेशन भी कराना है। आवेदन में कहा गया है, कि आरोपी और उसके परिवार द्वारा महसूस की जा रही कठिनाइयों के मद्देनजर और न्याय के हित में, प्रतिवादी को संबंधित जेल अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण करने के लिए चार हफ्ते का विस्तार दिया जाना चाहिए।”

फसल की कटाई करानी है

वहीं एक अन्य दोषी मितेश चिमनलाल भट्ट ने कहा कि वह लगभग 62 साल के हैं और उन्‍होंने मोतियाबिंद के लिए आंख की सर्जरी कराई है। इसी के साथ भट्ट ने अपने आवेदन में अनुरोध किया, "कि उसके द्वारा उत्पादित शीतकालीन फसलें कटाई और अन्य प्रक्रियाओं के लिए तैयार हैं, इसलिए आवेदक को ऐसी कटाई और अन्य प्रक्रियाओं के लिए 5 से 6 सप्ताह की आवश्यकता है।" इसी तरह, एक अन्य आरोपी ने आत्मसमर्पण के लिए समय अवधि 4 सप्ताह बढ़ाने की मांग करते हुए कहा गया है कि आवेदक का छोटा बेटा विवाह योग्य उम्र का है और वह यह जिम्मेदारी पूरा करना चाहते हैं।

2 हफ्ते के अंदर समर्पण करने का दिया आदेश

बता दें कि अपने 8 जनवरी के आदेश में, दोषियों की स्वतंत्रता की सुरक्षा के लिए याचिका को खारिज करते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि यदि छूट के आदेशों को रद्द कर दिया जाता है, तो इसके "प्राकृतिक परिणाम भुगतने होंगे"। इसमें कहा गया है कि, '' कानून के शासन को देखते हुए हमने छूट के विवादित आदेश को रद्द कर दिया है, तो स्वाभाविक परिणाम सामने आने चाहिए।'