Online Cab Booking: अब नहीं चलेगी ऑनलाइन कैब की मनमानी, राइड कैंसिल होने पर होगी कार्रवाई

Online Cab Booking: अगर आप ओला और उबर जैसी कंपनियों की कैब ऑनलाइन बुक करते हैं और कैब ड्राइवर राइड कैंसिल कर देता है तो ऐसे में उपभोक्ता को छूट मिलनी चाहिए। और कैब ड्राइवर पर जुर्माना लगना चाहिए। महाराष्ट्र सरकार के बनाए गए पैनल ने इसकी सिफारिश की है।

Online Cab Booking: अब नहीं चलेगी ऑनलाइन कैब की मनमानी, राइड कैंसिल होने पर होगी कार्रवाई

Online Cab Booking: कई बार जब हम ऑनलाइन कैब बुक करते है तो हमें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसमें से एक आम समस्या जिसका हम सभी को सामना करना पड़ता है वो है कैब कैंसिल हो जाने को लेकर।

अगर आप ओला और उबर जैसी कंपनियों की कैब ऑनलाइन बुक करते हैं और कैब ड्राइवर राइड कैंसिल कर देता है तो ऐसे में उपभोक्ता को छूट मिलनी चाहिए। और कैब ड्राइवर पर जुर्माना लगना चाहिए। महाराष्ट्र सरकार के बनाए गए पैनल ने इसकी सिफारिश की है।

अभी तक ये होता आया है कि जब पैसेंजर कोई राइड कैंसिल करता हैं तो कंपनियां उनसे चार्ज वसूल करती है। जब उसी ऐप से आप अगली बार कोई राइड बुक करते हैं तो उस राइड के पेमेंट में पहले वाला कैसिंलेशन चार्ज जुड़ जाता है और वो आपको देना अनिवार्य होता है, लेकिन अगर कैब ड्राइवर राइड कैंसिल करता है तो पैसेंजर के हाथ सिर्फ मायूसी लगती है और जो समय की बर्बादी होती है वो अलग, लेकिन अब पैसेंजर को भी रिबेट मिलने की सिफारिश की गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार के पैनल ने सिफारिश की है कि पिकअप प्वाइंट पर पहुंचने के लिए कैब ड्राइवर को 20 मिनट से ज्यादा का समय नहीं मिलना चाहिए। इसके साथ ही ये भी सिफारिश की गई है कि अगर कैब 20 मिनट से देरी से पहुंचती है तो जुर्माना लगाया जाना चाहिए। इसके साथ ही रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस को गाड़ियों के अनफिट होने की स्थिति में एग्रीगेटर कैब को डी-लिस्ट करने का अधिकार मिल सकता है। 

बता दें कि सरकार ने रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट सुधीर कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में पैनल का गठन किया था। 2023 के अप्रैल महीने में इस पैनल को बनाया गया था। 
ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने इस मामले में जानकारी दी है कि अगर कैब ड्राइवर राइड कैंसिल करते हैं तो 50-75 रुपए जुर्माना की सिफारिश की गई है और साथ ही पैसेंजर को रिबेट दी जाएगी। 

चलिए अब ये जान लेते हैं कि अगर आप ओला या ऊबर ऐप से ऑनलाइन कैब बुक किया हैं और आपको सफर करने के दौरान किसी भी तरह की कोई परेशानी हुई है तो आप उसकी शिकायत कंपनी में किस तरह से कर सकते हैं। 

अगर आपको Ola या Uber में राइड से संबंधित शिकायत करनी है तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। जब भी आपकी राइड पूरी होती है, तो कंपनी आपसे राइड और ड्राइवर के बारे में रिव्यू लेती है। जिसमें आपको दोनों को रेटिंग्स देनी होती है। इसमें रेटिंग देने के साथ-साथ एक कॉमेंट बॉक्स भी होता है। जिसमें आप सीधे तौर पर अपनी शिकायत लिख सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप मौके पर शिकायत नहीं करते हैं तब भी कंपनी आपको ऑप्शन देती हैं कि आप बाद में शिकायत कर सकें। Ola की बात करें तो इसमें आपको सपोर्ट ऑप्शन मिलता है, जहां से आप शिकायत भी कर सकते हैं। यहां आपको जिस राइड के संबंध में शिकायत दर्ज करानी है उस राइड पर क्लिक करें। जिसके बाद आपको कई तरह की शिकायतों के ऑप्शन्स मिलते हैं। 

उनमें से आप अपनी शिकायत चुनकर क्लिक करें। ऐसे ही Uber में होता है। इसमें आपको ये ऑप्शन..हेल्प सेक्शन में जाने के बाद मिलता है।
ग्राहक के पास वेबसाइट के जरिए भी शिकायत दर्ज कराने का ऑप्शन होता है। Uber से संबंधित शिकायत आप www.help.uber.com पर जाकर कर दर्ज करा सकते हैं  इसके अलावा आप मेल आईडी support.au@olacabs.com और security@olacabs.com पर भी अपनी शिकायतें मेल करके दर्ज करा सकते हैं।

दोनों ही कंपनियां अपने ग्राहकों को उनकी परेशानी के लिए शिकायत का मौका देती हैं। दोनों ही कंपनियों ने ग्राहकों के लिए शिकायत के कई ऑप्शन दिए हैं, जिसे आप चुन सकते है और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।