26/11 मुंबई आतंकी हमला: राजनाथ, एकनाथ शिंदे और केजरीवाल ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य ने रविवार को मुंबई आतंकवादी हमले की 15वीं बरसी पर पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी।

26/11 मुंबई आतंकी हमला: राजनाथ, एकनाथ शिंदे और केजरीवाल ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

26/11 मुंबई आतंकी हमला: आज 26 नवंबर को  मुंबई में हुए आतंकी हमले को 15 साल पूरे हो गए हैं।  2008 में हुए आतंकी हमले (Terrorist attacks in Mumbai) में 166 लोगों की मौत हो गई थी। पाकिस्तान से समुद्र के रास्ते आए आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों ने इस आतंकी हमले को अंजाम दिया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य ने रविवार को मुंबई आतंकवादी हमले की 15वीं बरसी पर पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी।

एक्स पर एक पोस्ट में, राजनाथ सिंह ने कहा, "26/11 मुंबई आतंकवादी हमलों के पीड़ितों को मेरी हार्दिक श्रद्धांजलि। राष्ट्र उन सुरक्षा कर्मियों के बलिदान को हमेशा याद रखेगा जिन्होंने कर्तव्य के दौरान अपनी जान दे दी।"

केजरीवाल ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "आज मुंबई आतंकी हमले की बरसी है। मैं हमले में अपनी जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उस बहादुर व्यक्ति के प्रति भी अपना सम्मान व्यक्त करता हूं जिन्होंने देश बचाने के लिए अपनी जान दे दी।"

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले की 15वीं बरसी पर पुलिस आयुक्त कार्यालय के परिसर में शहीद स्मारक पर बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। शिंदे के साथ उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने भी बहादुरों को पुष्पांजलि अर्पित की।

ये भी पढ़ें- 26/11 Terrorist Attack: 26/11 का आतंकी हमला यूपीए सरकार की विफलता, मोदी ने देश को बनाया सुरक्षित- सत्यपाल सिंह

शिवसेना (यूबीटी) की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा, "26/11। मुंबई पर पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित, समर्थित आतंकवादियों द्वारा हमला किया गया। भारत अभी भी न्याय का इंतजार कर रहा है। कभी न भूलें। हमारे सभी नायकों को श्रद्धांजलि जिन्होंने बहादुरी से लड़ाई लड़ी।" इस दिन हमने जो जिंदगियां खोईं, उन्हें याद कर रही हूं।"

इस हमले में छह अमेरिकियों सहित कुल 166 लोग मारे गए थे

2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों (Terrorist organization Lashkar-e-Taiba) में छह अमेरिकियों सहित कुल 166 लोग मारे गए थे। यह हमला 10 प्रशिक्षित पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा किया गया था, जिन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, होटल ताज, ट्राइडेंट होटल, नरीमन हाउस सहित मुंबई के कई प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण स्थानों पर 60 घंटे से अधिक समय तक घेराबंदी की, हमला किया और लोगों की हत्या की।